न्यूरोलॉजिस्ट मीनिंग इन हिंदी | Neurologist meaning in Hindi

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के रोगों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ होते हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा शब्द है जिसका उपयोग एक डॉक्टर का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो तंत्रिका तंत्र के रोगों के निदान और उपचार में माहिर है। न्यूरोलॉजिस्ट एक न्यूरोलॉजिस्ट फिजिशियन, न्यूरोलॉजी रेजिडेंट या न्यूरोलॉजी फेलो हो सकता है। न्यूरोलॉजिस्ट आमतौर पर चिकित्सक होते हैं जिन्होंने मेडिकल स्कूल के चार साल पूरे कर लिए हैं और एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय मेडिकल स्कूल से स्नातक किया है। अमेरिकन बोर्ड ऑफ इंटरनल मेडिसिन (ABIM) या अमेरिकन बोर्ड ऑफ न्यूरोलॉजी (ABN) द्वारा प्रमाणित होने के लिए उन्हें लिखित और मौखिक बोर्ड परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी।

शब्द “न्यूरोलॉजिस्ट” “न्यूरॉन” और “-लॉजिस्ट” से आया है। इसे 1838 में जर्मन न्यूरोलॉजिस्ट अर्न्स्ट हेनरिक वेबर ने गढ़ा था।

Neurologist meaning in Hindi

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के रोगों की समझ और उपचार के विशेषज्ञ होते हैं। वे अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग, मिर्गी, और कई अन्य जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों का निदान, उपचार और अध्ययन करते हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट एक शब्द है जिसका उपयोग न्यूरोलॉजिस्ट या डॉक्टर का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो तंत्रिका तंत्र की बीमारियों को समझने और उपचार करने में माहिर हैं।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर होता है जो तंत्रिका तंत्र और उसके रोगों में माहिर होता है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट वह होता है जिसके पास मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, परिधीय नसों और मांसपेशियों के विकारों का निदान और प्रबंधन करने का ज्ञान और कौशल होता है। एक न्यूरोलॉजिस्ट भी इन क्षेत्रों में सर्जरी का विशेषज्ञ हो सकता है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है। उन्हें आमतौर पर मोटर फ़ंक्शन, संवेदी कार्य, संज्ञानात्मक कार्य, भावना, व्यवहार और चेतना को प्रभावित करने वाली बीमारियों के निदान और उपचार के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

Read more  Dal Makhni Recipe in Hindi - दाल मखनी बनाने की विधि

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा पेशेवर है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

न्यूरोलॉजिस्ट चिकित्सा पेशेवर हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ हैं। वे अक्सर उन बीमारियों से निपटते हैं जो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, परिधीय नसों या मांसपेशियों को प्रभावित या संबंधित करते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट ऐसे चिकित्सक हैं जिन्होंने मेडिकल स्कूल के चार साल पूरे कर लिए हैं और न्यूरोलॉजी में इंटर्नशिप पूरी कर ली है और उसके बाद न्यूरोलॉजी में एक साल का रेजिडेंसी पूरा किया है।

न्यूरोलॉजिस्ट चिकित्सा पेशेवर हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ हैं। वे अक्सर उन बीमारियों से निपटते हैं जो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, परिधीय नसों या मांसपेशियों को प्रभावित या संबंधित करते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट ऐसे चिकित्सक हैं जिन्होंने मेडिकल स्कूल के चार साल पूरे कर लिए हैं और इसके बाद न्यूरोलॉजी में इंटर्नशिप पूरी की है

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों, विशेष रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के रोगों के निदान और उपचार में विशेषज्ञ होते हैं। उन्हें अक्सर न्यूरोसर्जन, न्यूरोसाइकियाट्रिस्ट या न्यूरोलॉजिस्ट कहा जाता है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर होता है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों, विशेष रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के रोगों के निदान और उपचार में माहिर होता है। उन्हें अक्सर न्यूरोसर्जन, न्यूरोसाइकियाट्रिस्ट या न्यूरोलॉजिस्ट कहा जाता है।

न्यूरोलॉजिस्ट शब्द का प्रयोग उस डॉक्टर के संदर्भ में किया जाता है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में विशेषज्ञता रखता है।

न्यूरोलॉजिस्ट मेडिकल डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ होते हैं। उन्हें मानव शरीर, विशेष रूप से इसके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बारे में व्यापक ज्ञान है। न्यूरोलॉजिस्ट को न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, साइकियाट्री, साइकोलॉजी और न्यूरोसाइंस जैसे कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल है।

Read more  IAS बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

एक न्यूरोलॉजिस्ट या तो एक सामान्य चिकित्सक या विशेषज्ञ हो सकता है जो उनके प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के क्षेत्र पर निर्भर करता है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

शब्द “न्यूरोलॉजिस्ट” ग्रीक शब्द “न्यूरॉन” से आया है जिसका अर्थ है तंत्रिका, और “-लोगोस” जिसका अर्थ है भाषण या अध्ययन।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर होता है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर होता है।

न्यूरोलॉजिस्ट मेडिकल डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ होते हैं। शब्द “न्यूरोलॉजिस्ट” 1868 में जर्मन न्यूरोलॉजिस्ट हंस बर्जर द्वारा गढ़ा गया था। यह शब्द ग्रीक जड़ों से आया है: α, जिसका अर्थ है “तंत्रिकाओं का अध्ययन,” और λόγος, जिसका अर्थ है “शब्द।”

तंत्रिका विज्ञान शब्द का प्रयोग तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाले रोगों से संबंधित सभी पहलुओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। न्यूरोलॉजिस्ट अस्पतालों, निजी प्रैक्टिस, अकादमिक शोध संस्थानों, या रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) जैसी सरकारी एजेंसियों सहित विभिन्न सेटिंग्स में पाए जा सकते हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर है जो तंत्रिका तंत्र के रोगों में माहिर है। न्यूरोलॉजिस्ट मेडिकल डॉक्टर और न्यूरोसर्जन भी होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के सर्जिकल उपचार के विशेषज्ञ होते हैं।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

एक न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है। न्यूरोलॉजिस्ट मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञ होते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो गति, संवेदना, अनुभूति, भावना, नींद, चेतना, व्यवहार आदि को प्रभावित करते हैं। वे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों जैसे कि अवसाद या द्विध्रुवी विकार के निदान के लिए अन्य डॉक्टरों के साथ भी काम करते हैं।

Read more  Rajma Recipe in Hindi – राजमा रेसिपी बनाने की विधि

न्यूरोलॉजिस्ट मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञ होते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो गति, संवेदना, अनुभूति,…

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है। न्यूरोलॉजिस्ट को न्यूरोसर्जन, न्यूरोलॉजिस्ट, न्यूरोसाइकियाट्रिस्ट और न्यूरोपैथोलॉजिस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

न्यूरोलॉजी एक महत्वपूर्ण चिकित्सा विशेषता है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करने वाली बीमारियों से संबंधित है। इसमें मिर्गी, मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस रोग, अल्जाइमर रोग, स्ट्रोक और दर्दनाक मस्तिष्क की चोट जैसी स्थितियां शामिल हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में विशेषज्ञ होते हैं। वे अक्सर तंत्रिका तंत्र की बीमारियों, जैसे मिर्गी और स्ट्रोक के साथ-साथ मस्तिष्क की चोटों वाले रोगियों के साथ काम करते हैं। वे मानसिक कार्य को प्रभावित करने वाली स्थितियों का निदान करने के लिए भी काम कर सकते हैं, जैसे अल्जाइमर रोग या मल्टीपल स्केलेरोसिस।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा चिकित्सक है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा पेशेवर है जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

न्यूरोलॉजिस्ट शब्द ग्रीक शब्द न्यूरा (तंत्रिका) और लोगिया (अध्ययन) से बना है। न्यूरोलॉजिस्ट चिकित्सा पेशेवर हैं जो तंत्रिका तंत्र के विकारों के निदान और उपचार के विशेषज्ञ हैं।

न्यूरोलॉजिस्ट एक चिकित्सा पेशेवर है जो तंत्रिका संबंधी विकारों के निदान और उपचार में माहिर है।

हिंदी में न्यूरोलॉजिस्ट का मतलब होता है “ब्रेन डॉक्टर” या “ब्रेन स्पेशलिस्ट”।

Table of Contents

Leave a Comment