Free NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 – सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 – सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

काव्य खंड : सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 – सूर्यकांत त्रिपाठी निराला भारतीय कवि और लेखक पर एक पुस्तक है। इस किताब को खुद सूर्यकांत त्रिपाठी निराला ने लिखा है।

Page No 35 : प्रश्न और अभ्यास

पुस्तक को हिंदी भाषा में लिखा गया है और इसका अंग्रेजी में अनुवाद अरविंद चतुर्वेदी ने किया है। इस पुस्तक के लेखक भारत के एक प्रसिद्ध कवि और लेखक हैं जिनका जन्म 1964 में हुआ था। वे हिंदी साहित्य के महानतम लेखकों में से एक हैं। उनकी कविता का अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू, बंगाली, गुजराती और तेलुगु सहित कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 – सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
Free NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 – सूर्यकांत त्रिपाठी निराला

यह पुस्तक उनके जीवन के साथ-साथ उनके काम का विस्तृत विवरण प्रदान करती है। इसमें कुछ कविताएँ भी शामिल हैं जिनका अनुवाद उनकी मूल कृति से किया गया है

Question 1:

कवि बादल से फुहार, रिमझिम या बरसने के स्थान पर ‘गरजने’ के लिए कहता है, क्यों?

Answer:

कवि ने बादल से फुहार, रिमझिम या बरसने के लिए नहीं कहता बल्कि ‘गरजने’ के लिए कहा है; क्योंकि ‘गरजना’ विद्रोह का प्रतीक है। कवि ने बादल के गरजने के माध्यम से कविता में नूतन विद्रोह का आह्वान किया है।

Question 2:

कविता का शीर्षक उत्साह क्यों रखा गया है?

Answer:

यह एक आह्वान गीत है। कवि क्रांति लाने के लिए लोगों को उत्साहित करना चाहते हैं। बादल का गरजना लोगों के मन में उत्साह भर देता है। इसलिए कविता का शीर्षक उत्साह रखा गया है।

Question 3:

कविता में बादल किन-किन अर्थों की ओर संकेत करता है?

Answer:

उत्साह’ कविता में बादल निम्नलिखित अर्थों की ओर संकेत करता है –

(1) बादल पीड़ित-प्यासे जन की आकाँक्षा को पूरा करने वाला है।
(2) बादल नई कल्पना और नए अंकुर के लिए विध्वंस, विप्लव औऱ क्रांति चेतना को संभव करने वाला है।
(3) बादल कविता में नया जीवन लाने में सक्रिय है।

Question 4:

शब्दों का ऐसा प्रयोग जिससे कविता के किसी खास भाव या दृश्य में ध्वन्यात्मक प्रभाव पैदा हो, नाद-सौंदर्य कहलाता है। उत्साह कविता में ऐसे कौन-से शब्द हैं जिनमें नाद-सौंदर्य मौजूद है, छाँटकर लिखें।

Read more  NCERT Solutions for Class 9

Answer:

(1) “घेर घेर घोर गगन, धाराधर ओ!
(2) “विद्युत-छवि उर में”

कविता की इन दोनों पंक्तियों में ही नाद-सौंदर्य मौजूद है।

Question 5:

जैसे बादल उमड़-घुमड़कर बारिश करते हैं वैसे ही कवि के अंतर्मन में भी भावों के बादल उमड़-घुमड़कर कविता के रूप में अभिव्यक्त होते हैं। ऐसे ही किसी प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर अपने उमड़ते भावों को कविता में उतारिए।

Answer:

इस प्रश्न का उत्तर छात्र स्वयं दें।

Question 6:

होली के आसपास प्रकृति में जो परिवर्तन दिखाई देते हैं, उन्हें लिखिए।

Answer:

होली के समय चारों तरफ़ का वातावरण रंगों से भर जाता है। चारों तरफ़ रंग ही रंग बिखरे होते हैं। प्रकृति भी उस समय रंगों से वंचित नहीं रह पाती है। प्रकृति के हरे भरे वृक्ष तथा रंग-बिरंगे फूल होली के महत्व को और अधिक बढ़ा देते हैं।

Question 1:

छायावाद की एक खास विशेषता है अंतर्मन के भावों का बाहर की दुनिया से सामंजस्य बिठाना। कविता की किन पंक्तियों को पढ़कर यह धारणा पुष्ट होती है? लिखिए।

Answer:

उड़ने को नभ में तुम
पर-पर कर देते हो,
उपर्युक्त पंक्तियों में कवि ने अपने अंतर्मन में उपस्थित उमंग की भावना को बाहर की दुनिया के माध्यम से प्रकट किया है।

Question 2:

कवि की आँख फागुन की सुंदरता से क्यों नहीं हट रही है?

Answer:

फागुन का मौसम तथा दृश्य अत्यंत मनमोहक होता है। चारों तरफ का दृश्य अत्यंत स्वच्छ तथा हरा-भरा दिखाई दे रहा है। पेड़ों पर कहीं हरी तो कही लाल पत्तियाँ हैं, फूलों की मंद-मंद खुश्बू हृदय को मुग्ध कर लेती है। इसीलिए कवि की आँख फागुन की सुंदरता से हट नहीं रही है।

Question 3:

प्रस्तुत कविता में कवि ने प्रकृति की व्यापकता का वर्णन किन रुपों में किया है?

Answer:

प्रस्तुत कविता में कवि ने प्रकृति की व्यापकता का वर्णन मन के उल्लास के रुप में किया है। मन में अगर उल्लास भरा होता है तो हमें अपने आस-पास की दुनिया अत्यंत सुंदर लगती है।

Read more  Ncert solutions Class 10th

Question 4:

फागुन में ऐसा क्या होता है जो बाकी ऋतुओं से भिन्न होता है?

Answer:

फागुन में वर्षा होती है, बारिश की बूँदें वातावरण को स्वच्छ कर देती हैं तथा पूरा वातावरण सुंदर प्रतीत होता है। आसमान अत्यंत साफ़ सुथरा लगता है, प्रकृति में चारों तरफ़ हरियाली ही हरियाली होती है, वातावरण शीतल तथा शांत हो जाता है। इन्हीं विशेषताओं के कारण फागुन का मौसम अन्य सभी ऋतुओं से भिन्न होता है।

Question 5:

इन कविताओं के आधार पर निराला के काव्य-शिल्प की विशेषताएँ लिखिए।

Answer:

निराला छायावादी युग के प्रमुख कवि रहे हैं। इनकी काव्यगत विशेषताएँ इस प्रकार हैं –

(1) निराला ने छंद मुक्त होकर अपने काव्य की रचना की है।
(2) इनके काव्य में प्रकृति चित्रण के माध्यम से मानव हृदय की भावना व्यक्त की गई है।
(3) भावों की सूक्ष्म अभिव्यक्ति इनके काव्य की मुख्य विशेषता रही है।
(4) प्रस्तुत काव्य में तुकबंदी (लय बद्धता) के माध्यम से कविता को गीत के रुप में भी प्रस्तुत किया जा सकता है।
(5) कविता में सुंदर शब्दों का प्रयोग कर कविता को सुंदर रुप प्रदान किया गया है।


NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 एक व्यापक पुस्तक है जो छात्रों को हिंदी सीखने की सर्वोत्तम प्रथाओं की पेशकश करती है।

NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 5 एक व्यापक पुस्तक है जो छात्रों को हिंदी सीखने की सर्वोत्तम प्रथाओं की पेशकश करती है। इसमें हिंदी में विभिन्न प्रकार के वाक्यों, सबजेक्टिव मूड और प्रीपोजिशन जैसे विषयों को शामिल किया गया है। पुस्तक छात्रों की समझ और कौशल का परीक्षण करने के लिए प्रत्येक अध्याय के अंत में अभ्यास भी प्रदान करती है।

NCERT Solutions Class 10 Hindi एक किताब है जिसे NCERT द्वारा छात्रों को भाषा में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पुस्तक लगभग 4,000 शब्दों और वाक्यांशों से बनी है जिन्हें विस्तार से समझाया गया है।

Read more  Free NCERT Solutions Class 10 Hindi Chapter 3 - देव

NCERT Solutions Class 10 Hindi में सभी चार भाषा कौशलों के लिए सामग्री शामिल है: सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना। इसमें व्याकरण और अभ्यास के लिए अभ्यास पर एक खंड भी है।

NCERT Solutions Class 10 Hindi में बधाई, संख्या, सप्ताह के दिन और वर्ष के महीनों जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

NCERT Solutions Class 10 NCERT पुस्तकों में पूछे गए सभी प्रश्नों के समाधान का एक समूह है। यह एक इंटरैक्टिव, स्व-गतिशील और कंप्यूटर आधारित शिक्षण कार्यक्रम है जो छात्रों को चुनने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है।

NCERT Solutions Class 10 को NCERT के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है और यह न केवल उपयोग में आसान है, बल्कि अत्यधिक प्रभावी भी है। NCERT Solutions Class 10 छात्रों को अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और उनके लिए सीखने को दिलचस्प बनाता है।

NCERT Solutions Class 10 का उपयोग पीसी, मैक, टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे किसी भी डिवाइस या प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है।

NCERT Solutions एक कंटेंट राइटिंग प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करता है। यह उन्हें सही प्रकार की सामग्री प्रदान करता है जिसकी उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यकता होती है और उन्हें सही प्रकार के अभ्यास प्रश्न भी प्रदान करते हैं।

NCERT Solutions एक कंटेंट राइटिंग प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करता है। यह उन्हें सही प्रकार की सामग्री प्रदान करता है जिसकी उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यकता होती है और उन्हें सही प्रकार के अभ्यास प्रश्न भी प्रदान करते हैं। यह छात्रों को परीक्षा पैटर्न से परिचित होने में मदद करता है और त्रुटियों की संभावना को कम करता है।

Leave a Comment