Microsoft Me Job Kaise Paye ? माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे ?

Microsoft Me Job Kaise Paye : आज के समय में दुनिया काफी विकसित हो चुकी है। आज की दुनिया में कंप्यूटर काफी ज्यादा एडवांस होते जा रहे है , आज के समय में कोई भी कंप्यूटर ओपन करते है , तो हमें ज्यादा तर एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम का उसे करना ज्यादा आसान और पसंदीदा होता है। और उस ऑपरेटिंग सिस्टम को हम Windows के नाम से जानते है , यह ऑपरेटिंग सिस्टम काफी आसान होता है , आम आदमी के उपयोग के लिए। जिस windows की हम बात कर रहे है , वो दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी में से एक है , जिसका नाम है , माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) ,

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के अमीर आदमी में दूसरे स्थान पर आने वाले बिलगेट्स की कंपनी है ,यह कंपनी काफी मशहूर कम्पनी में से एक है , इसमें जॉब पाने के लिए आपके पास कई चीजे होने चाहिए ,कंपनी आये दिनों अपने नए नए प्रोडक्ट्स लाकर अपने ग्राहक को खुश करने की पूरी कोशिश करती है। माइक्रोसॉफ्ट में जॉब पाना आज के समय के कई कंप्यूटर इंजीनियर , सॉफ्टवेयर इंजीनियर और हार्डवेयर इंजीनियर का सपना होता है , जिसे करना मुश्किल सा लगता है , लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं होता।

अगर आपके अंदर वो खूबी है , तो माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी बिना डिग्री के भी जॉब प्रोवाइड करती है ,आज के समय में डिग्री , माइक्रोसॉफ्ट , गूगल , एप्पल और फेसबुक के लिए मायने नहीं करती ये कंपनी लोगो के हुनर को पहचान कर भी जॉब देती है , बस आपको अपने फील्ड जैसे कंप्यूटर में महारथ हासिल करनी होगी।

खैर बहुत कम ही लोग होते है , जिन्हे बिना डिग्री के जॉब मिल जाते है , क्योकि उनके पास कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी नॉलेज होता है , जिसके कारण ये कंपनी उन्हें जॉब दे देती है। चलिए मैं आपको यह बता रहा हूँ , कि आप अपनी क्वालिफिकेशन के जरिये Microsoft Me Job Kaise Pa सकते है।

Read more  परिवार को खुश कैसे रखे - परिवार में कैसे रहना चाहिए

Microsoft Me Job Kaise Paye In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे : हर कंपनी अपने कंपनी में जॉब के लिए अपना एक जॉब पोर्टल बनाती है , जैसे Google का Google job वैसे ही माइक्रोसॉफ्ट में जॉब पाने के लिए आपको Microsoft के जॉब पोर्टल पर जाना होगा , जहा पर आपको कई तरह के जॉब मिल जायेंगे , माइक्रोसॉफ्ट में जिस जिस क्षेत्र के लोगो की जरुरत होगी , यहाँ पर आपको देखने को मिल जायेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के जॉब पोर्टल वेबसाइट पर आपको requirement की भी पूरी जानकारी मिलेगी। और यही पर आप जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते है , Microsoft company में जॉब पाने के लिए आपको पहले इसके जॉब पोर्टल साइट पर अप्लाई करना है , फिर आपके पास मेल आएगा , जिसमे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा , और उसके बाद आपको उसके ऑफिस जाकर इंटरव्यू क्लियर करना होगा , तभी आपको जॉब मिलेगा।

इंटरव्यू में आपको कई तरह के सवाल पूछे जा सकते है , जिसका आपको उतर देना अनिवार्य होगा। माइक्रोसॉफ्ट में जॉब के लिए आपकी अंग्रेजी अच्छी होनी चाहिए , क्योकि जब आप इंटरव्यू देने जायेंगे वीडियो कॉन्फरेंसिंग के जरिये आपसे जो भी सवाल पूछे जायेंगे वो अंग्रेजी भाषा में ही होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के जॉब वकैन्सी की जानकारी कैसे ले ?

माइक्रोसॉफ्ट के जॉब के रेगुलर जानकारी जानने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट के जॉब पोर्टल साइट पर जाना होगा , और उस साइट को अपने ब्राउज़र में Bookmark कर सेव कर देना होगा और साइट को अपने ब्राउज़र में नोटिफिकेशन Allow कर देना होगा , जिसके बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में जॉब की रेगुलर अपडेट मिलती रहेगी और आप अपने जरुरत के अनुसार जॉब देख पाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट करियर वेबसाइट पर निरंतर जब भी नयी जॉब आती है , तो वह अपने Subscriber को मेल जरूर कर देता है , इसीलिए आप इस के जॉब साइट को अपने ईमेल आईडी से sign कर ले , ताकि जब भी कोई नयी जॉब आये आपके पास तुरंत मेल आ जाये।

Read more  Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare - बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे ?

Microsoft Company Me Job Kaise Paye ?

माइक्रोसॉफ्ट जो कि दुनिया के मशहूर कम्पनियो में से एक है , यह कंपनी अपने ग्राहक के लिए कई नए प्रोडक्ट जैसे , Media.net , Ms Office , Windows आदि लांच करते रहता है , जिन्हे मैनेज करने के लिए कर्मचारी की इन कंपनी को जरुरत पड़ती है। जिसके लिए आप अप्लाई करते है , और यह आपकी क्वालिटी के हिसाब से आपको जॉब प्रोवाइड करते है , आपका एक्सपीरियंस को देखकर ये आपको जॉब देना पसंद करते है। और यह कंपनी अपने कर्मचारी को काफी अच्छी सैलरी , रहने के लिए घर भी देते है , जिससे उसका कर्मचारी उसके प्रति ईमानदारी से अपना काम कर पाए।

माइक्रोसॉफ्ट में job पाने के लिए आप अगर बी.टेक कर रहे है , और जब कैंपस आती है , तो ये कंपनी आपके कॉलेज में आपका इंटरव्यू के लिए आती है। जहा से भी आप इसमें जॉब के लिए चुने जा सकते है।

भारत में माइक्रोसॉफ्ट के लिए जॉब।

किसी कम्पनी में अगर आप जॉब करना चाहते है , तो उस कंपनी में जॉब लेने के लिए आपका लोकेशन भी काफी मायने करता है। जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है , जिसका ऑफिस दुनिया के कई कोने में है , जिनमे भारत में भी है। भारत में भी माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के ऑफिस है , जहा से आपको यह संतुष्टि मिल सकती है , कि अगर आप किसी फॉरेन कंट्री में जाकर जॉब नहीं करना चाहते है , तो कंपनी आपको इंडिया के अंदर के ही लोकेशन के पास वाले ऑफिस में आपको जॉब देगी। यहाँ से आप इंडिया के अंदर में ही जॉब की जानकारी पा सकते है।

Read more  12th Me Top kaise kare - 12th मे Topper कैसे बने ।

माइक्रोसॉफ्ट भारतीय जॉब

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft ) में सैलरी कितनी मिलती है ?

यह बात तो हर माइक्रोसॉफ्ट में जॉब की चाह रखने वालो के दिल में होगी , कि आखिर माइक्रोसॉफ्ट में जॉब करने वालो की सैलरी कितनी होती होगी , इसका निश्चय आपकी पोस्ट पर होगी , कि आपका पोस्ट कितना अच्छा है , और आपके पास कितना अच्छा एक्सपीरियंस है , इसमें भी आपका प्रमोशन होता है ,

आप अपने बॉस को इम्प्रेस कर आप अपना प्रमोशन करवा सकते है और सैलरी भी इनक्रीज करवा सकते है। Microsoft अपने कर्मचारियों को प्रति वर्ष औसतन pays 1,201,992 का भुगतान करता है। Microsoft Corp में वेतन औसतन 356,528 से लेकर 7 3,677,948 प्रति वर्ष तक होता है। 

जॉब टाइटल वाले Microsoft Corp के कर्मचारी  Senior Software Engineer 7 2,277,262 की औसत वार्षिक सैलरी के साथ सबसे अधिक कमाते हैं, जबकि title Support Engineer  वाले कर्मचारी ,4 586,410 के औसत वार्षिक वेतन के साथ सबसे कम कमाते हैं।

Job Salary
Software Engineer Average: ₹967,474
Information Technology (IT) Consultant Average: ₹1,104,897
Support Engineer Average: ₹586,410
Technical Consultant Average: ₹762,479
Senior Software Engineer Average: ₹2,277,262

अंतिम शब्द

Microsoft Me Job Kaise Paye ? आज का यह पोस्ट उम्मीद है कि आपको पसंद आये , अगर आप को माइक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे करे या कैसे कर सकते है। इसकी जानकारी पसंद आये , तो आप हमें अपना विचार भेज सकते है। अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट से सम्ब्नधित जानकारी अच्छी लगी , तो आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है।