टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य !! Amazing technology facts in hindi

टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य निष्कर्ष में, सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि अगले अपग्रेड के बारे में सोचने या “बेहतर” उत्पाद खरीदने से पहले जितना संभव हो उतना लंबे समय तक इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करना, जो कि अधिकांश सेल फोन कंपनियां जनता पर थोपती हैं।

टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य !! Amazing technology facts in hindi

Unknown Facts About Technology - Amazing facts About technology

ई-कचरा एक समस्या बनता जा रहा है क्योंकि साल दर साल सेल फोन, कंप्यूटर और अन्य गैजेट्स पर मंथन किया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 220 मिलियन टन पुराने कंप्यूटर और अन्य तकनीकी उपकरण नष्ट हो जाते हैं। 25% अमेरिकी केवल इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं।

इंटरनेट 10,000 दिन से अधिक पुराना है, यहां इंटरनेट की वास्तविक आयु का पता लगाएं। दुनिया के पहले मोबाइल फोन कॉल को सफल हुए 40 साल हो चुके हैं। मोबाइल ऐप से लेकर बड़े डेटा और यहां तक ​​कि डीप वेब तक, तकनीक का दायरा ज्यादातर लोगों के एहसास की तुलना में व्यापक और अजीब है, और यह कुछ समय के लिए रहा है।

हालाँकि, यहाँ तकनीक के बारे में कुछ अजीब तथ्य हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं। यहां प्रौद्योगिकी के बारे में दस आश्चर्यजनक अल्पज्ञात तथ्य दिए गए हैं जिनका उपयोग हम सभी लगभग हर दिन करते हैं। इन 100 तकनीकी तथ्यों के साथ, आपको कंप्यूटर और इंटरनेट, गेमिंग गैजेट्स और Google, Apple और Microsoft जैसे तकनीकी दिग्गजों के बारे में दिलचस्प तथ्य मिलेंगे।

खैर, प्रौद्योगिकी के इतिहास पर शोध करते हुए, मुझे प्रसिद्ध ब्रांडों और उत्पादों के बारे में बहुत सारे रोचक तथ्य मिले, इसलिए मैंने आपके साथ कुछ सबसे दिलचस्प बातें साझा करने का फैसला किया। टेक्नोलॉजी आज पूरी दुनिया के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे तथ्य हैं जो हम कभी नहीं जान पाएंगे। प्रौद्योगिकी अपनी संभावनाओं में उतनी ही विशाल है जितनी कि कुछ आश्चर्यजनक चीजें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते थे। चाहे आप खुद को टेक्नोफोब मानते हों या आईटी विशेषज्ञ, आप इन आकर्षक तकनीकी तथ्यों से चकित रह जाएंगे।

इस सब आश्चर्य का जश्न मनाने के लिए, हमने तकनीक, गैजेट्स और इंटरनेट के इतिहास के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य एक साथ रखे हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। रेवोल्यूशन ग्रुप में, हम प्रौद्योगिकी के बारे में सब कुछ पसंद करते हैं … दिलचस्प ऐतिहासिक तथ्यों से लेकर नवीनतम नवाचारों तक और भविष्य में हमारे लिए क्या है। यदि आप प्रौद्योगिकी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप हमारी प्रौद्योगिकी श्रेणी में और अधिक देख सकते हैं।

हम 20 से अधिक वर्षों में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और यह आश्चर्यजनक है कि हम कैसे अधिक से अधिक दिलचस्प चीजें लेकर आते रहते हैं। परिवहन उद्योग उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है जहां समय-समय पर नई तकनीकी प्रगति दिखाई देती है। इसे ध्यान में रखते हुए, यह स्पष्ट हो जाता है कि प्रौद्योगिकी की दुनिया लगातार बदल रही है। यह विकास पूरे जोरों पर है, और जब हम टेक प्रेमी इसके बारे में इतने भावुक हैं, तो कई दिलचस्प चीजें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं।

कुछ लोगों के लिए यह तकनीक विशेष रूप से दिलचस्प यह है कि यह उपाख्यानों और मजेदार तथ्यों से भरी हुई है जो कहानी की सामग्री को जोड़ते हैं और इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। हम इस तरह के ब्लॉग पोस्ट से भी सीख सकते हैं, जो मज़ेदार (और कभी-कभी विनोदी) तथ्यों से भरे होते हैं।

आप नवीनतम तकनीकी डेटा भी पढ़ सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके फ़ोन या क्लाउड में संग्रहीत आपका डेटा सुरक्षित है। अगर आपको ये तकनीकी तथ्य पसंद हैं, तो आप नेटफ्लिक्स और चिल बटन के बारे में भी जानना चाहेंगे। यदि आप प्रौद्योगिकी की तेजी से बदलती दुनिया के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप एक प्रबंधित आईटी सेवा प्रदाता की मदद लेना चाह सकते हैं।

HP, Google, Microsoft और Apple – इन सभी टेक दिग्गजों में एक बात समान है: ये सभी IT कंपनियाँ एक गैरेज में बनाई गई थीं। इंटरनेट की उत्पत्ति 1960 के दशक में अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा कंप्यूटर नेटवर्क के साथ विश्वसनीय संचार बनाने के लिए किए गए शोध से हुई है। कुछ दशकों बाद वर्ल्ड वाइड वेब ने वह रूप लेना शुरू नहीं किया जिसे हम आज जानते हैं और प्यार करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मेल या ई-मेल का आविष्कार रे टॉमलिंसन ने किया था और इसे पहली बार 1960 के दशक में सीमित आधार पर इस्तेमाल किया गया था।

वीडियो गेम की दिग्गज कंपनी निन्टेंडो ने 1889 के धुंध भरे दिनों में एक पोकर कंपनी के रूप में शुरुआत की। इसे देखने से, निन्टेंडो टेक गेमिंग में आने से पहले एक पोकर कंपनी हुआ करती थी। RadioShack 1970 में TRS-80 को पेश करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी।

पहला कंप्यूटर माउस 1968 में डगलस एस एंगेलबार्ट द्वारा पेश किया गया था, हालाँकि इसे मूल रूप से 1964 में बनाया गया था। आयताकार बॉक्स में ऊपरी दाएं कोने में एक छोटा बटन था और इसका नाम इसलिए पड़ा क्योंकि पीछे से निकलने वाली केबल एंगेलबार्ट माउस से मिलती जुलती थी। . छोटा स्तनपायी।

प्यार से साइमन नाम दिया गया, इसे 1950 में $300 की भारी भरकम कीमत में बेचा गया। जून 1983 में, Apple Lisa को रिलीज़ किया गया; यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) और माउस वाला पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था। ऐप्पल लिसा ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) और माउस वाला पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था।

1968 में, एंगेलबर्ट ने वर्ड प्रोसेसिंग, ग्राफिक्स, विंडोज़, फ़ाइल लिंकिंग और माउस नियंत्रण का प्रदर्शन किया, इन सभी ने आधुनिक कंप्यूटरों में अपनी जगह बना ली है। डौग एंगेलबर्ट ने 1964 में लकड़ी का पहला कंप्यूटर माउस बनाया था।

UNIVAC 1101 कंप्यूटर का आविष्कार संयुक्त राज्य अमेरिका में 1950 में किया गया था। अटारी 2600 को मूल रूप से “अटारी वीडियो कंप्यूटर सिस्टम” या “VCS” कहा जाता था। यह पहली बार ज़ेरॉक्स ऑल्टो कंप्यूटर के साथ प्रयोग किया गया था, और एंगेलबार्ट द्वारा 1968 में तथाकथित “मदर ऑफ़ ऑल डेमोस” (यूट्यूब की जाँच करें) में प्रदर्शित किया गया था।

क्रीपर कहा जाता है, इसे एक प्रयोग के रूप में यह देखने के लिए बनाया गया था कि यह कंप्यूटरों में कैसे फैल गया। 1990 में वर्ल्डवाइडवेब के नाम से जाने जाने वाले दुनिया के पहले वेब ब्राउजर को कोड करने के लिए उन्होंने सर्न में इसका इस्तेमाल किया। यह मशीन, नेक्स्ट कंप्यूटर था, जिसे उन्होंने दुनिया के पहले वेब सर्वर के रूप में इस्तेमाल किया था। वह सेल फोन कॉल करने वाली पहली व्यक्ति थीं।

आज के मानकों से पुरातन, लेकिन उस समय की आधुनिक तकनीक का चमत्कार। उसी वर्ष अप्रैल में, Apple के प्रतिष्ठित इंद्रधनुष लोगो ने Apple II कंप्यूटर के साथ शुरुआत की। Apple कंप्यूटर के सह-संस्थापक रोनाल्ड वेन ने स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक के साथ मिलकर कंपनी का पहला लोगो डिजाइन किया। रिचमंड, वर्जीनिया में सर्किट सिटी कॉर्पोरेट कार्यालयों से 4.7 मील की दूरी पर पहला कारमैक्स स्टोर खोलने से लगभग एक साल पहले “प्रोजेक्ट एक्स” कोड नाम के तहत अवधारणा विकसित की गई थी।

वित्तीय सेवा उद्योग में इस अवधारणा का व्यापक रूप से उपयोग होने में दस साल और लगेंगे, और इसे दुनिया भर में आम तौर पर स्वीकार किए जाने से पहले और अधिक समय होगा।

उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि मौत की सजा वाली इलेक्ट्रिक कुर्सी के लिए एसी तकनीक का इस्तेमाल करना खतरनाक है। दुनिया के सबसे बड़े देश में, व्लादिमीर लुक्यानोव नाम का एक अन्वेषक था, जिसने पानी से भरे हुए पाइपों की एक जटिल प्रणाली का उपयोग करके एक प्रकार का जल-संचालित कंप्यूटिंग उपकरण विकसित किया था। व्लादिमीर लुक्यानोव ने 1936 में कुछ इसी तरह का निर्माण किया था, लेकिन उन्होंने एक कंप्यूटर बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जो आंशिक अंतर समीकरणों को हल करता था।

Leave a Comment