Biryani Recipe in Hindi – बिरयानी बनाने की विधि

बिरयानी एक लोकप्रिय करी व्यंजन है, जो भारत और पाकिस्तान में उत्पन्न होता है, जिसे चावल और चिकन या भेड़ के बच्चे के साथ बनाया जाता है। ‘बिरयानी’ शब्द फारसी भाषा के शब्द ‘बिरंज’ से बना है जिसका अर्थ है ‘तला हुआ’।

रोगन जोश या कोरमा के विकल्प के रूप में काम करने के लिए मुगल सम्राट नादर शाह द्वारा पहली बिरयानी डिश बनाई गई थी। हालाँकि यह पुलाव जैसा दिखता है, बिरयानी अलग है क्योंकि इसमें पुलाव की तुलना में अधिक मसाले और जड़ी-बूटियाँ होती हैं और परोसने से पहले उबले हुए अंडे के आधे हिस्से को ऊपर से छिड़का जाता है।

एक विशिष्ट बिरयानी में बासमती चावल होता है जिसे लहसुन, अदरक, हल्दी पाउडर आदि जैसे मसालों के साथ पकाया जाता है, साथ में उबले अंडे (जो बाद में फारस का प्रभाव होता है), मांस (

Read more  नई फिल्में 2022 की आने वाली फिल्में
Biryani Recipe in Hindi – बिरयानी बनाने की विधि

Biryani Recipe in Hindi

यह बिरयानी रेसिपी एक प्रामाणिक पाकिस्तानी रेसिपी नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी डिश है जिसे मैंने भारतीय और पाकिस्तानी व्यंजनों के बारे में जानने के बाद बनाया है। पकवान एक असली विजेता है, स्वादिष्ट और मसालों से भी भरा हुआ है।

अवयव:

3/4 पौंड चिकन, कटा हुआ

1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

1 छोटा चम्मच जीरा

1 तेज पत्ता

2 हरी इलायची की फली

2 दालचीनी की छड़ें

2 बड़े चम्मच टमाटर का पेस्ट (1/4 कप पानी में पतला)

Read more  Bca Kya Hai - Bca Kaise Kare जानिए BCA In Hindi की सम्पूर्ण जानकारी।

5 कप पानी या मांस और सब्जियों को पूरी तरह से ढकने के लिए पर्याप्त (मैंने 7 कप का इस्तेमाल किया) इसे कम गर्मी पर एक घंटे या उससे अधिक समय तक पकाने के लिए। मैं आमतौर पर इसे कुछ घंटों के लिए धीमी आंच पर तब तक पकाता हूं जब तक कि मांस नर्म न हो जाए। आप भी बना सकते हैं

यह खंड हिंदी में बिरयानी रेसिपी के बारे में है।

बिरयानी भारत और पाकिस्तान की एक डिश है। यह मांस, आलू, सब्जियों और सॉस के साथ मसालेदार चावल के कारण दुनिया के कई हिस्सों में लोकप्रिय है। बिरयानी कई प्रकार की होती है जैसे अमृतसरी बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी आदि।

Read more  Samosa Recipe in Hindi | समोसा रेसिपी बनाने की विधि

बिरयानी पारंपरिक रूप से स्टोव-टॉप आंच पर या ढक्कन पर कोयले के साथ ओवन में पकाया जाता है। पकवान को पकाने में घंटों लग सकते हैं लेकिन अक्सर इसे नान ब्रेड और इसके ऊपर करी के साथ-साथ रायता या चटनी के साथ बर्तन से ताजा खाया जाता है।

बिरयानी की रेसिपी क्षेत्र और संस्कृति के अनुसार भिन्न होती है। उदाहरण के लिए भारत में लोग अपने b . की सेवा करते हैं

Table of Contents

Leave a Comment