Amazing Facts Hindi – Interesting Fact In Hindi

Amazing Facts Hindi – Interesting Fact In Hindi

वास्तव में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एक बादल का वजन लगभग 1.1 मिलियन पाउंड था। सबसे बड़ा जीवित जानवर ब्लू व्हेल है, जो 100 फीट तक लंबी हो सकती है। सीमोर द्वीप पर मिली हड्डियों से पता चलता है कि 37 से 40 मिलियन वर्ष पहले, पेंगुइन 6 फीट लंबे थे और उनका वजन 250 पाउंड था। जब दुनिया पूरी तरह से बर्फ से ढकी हुई थी, तब चार अलग-अलग हिमयुग हो सकते थे, सिर्फ एक ही नहीं।

एक तूफान एक सेकंड में 10 परमाणु बमों जितनी ऊर्जा छोड़ता है। दिन के दौरान चंद्रमा बहुत गर्म (औसतन 224 डिग्री फ़ारेनहाइट) होता है, लेकिन रात में बहुत ठंडा (औसत -243 डिग्री फ़ारेनहाइट) होता है। सूरज बहुत करीब लगता है, लेकिन हमारे सबसे तेज अंतरिक्ष यान को उस तक पहुंचने में 70,000 साल लगेंगे।

पक्षी अंतरिक्ष में नहीं रह सकते – उन्हें निगलने के लिए गुरुत्वाकर्षण की आवश्यकता होती है। वह दिन में औसतन 14 बार पाद करता है, और प्रत्येक पाद आपके शरीर को 7 मील प्रति घंटे की दर से छोड़ता है। यह एक कारण है कि मनुष्य धीरज की प्रतियोगिता में किसी भी अन्य जानवर से आगे निकल सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि 400 साल पुरानी एक जापानी परंपरा कहती है कि अगर कोई सूमो पहलवान आपके बच्चे को रुला सकता है, तो इसका मतलब है कि वह स्वस्थ जीवन जीएगा। जबकि अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को रोने से रोकने या रोकने के लिए बहुत अधिक प्रयास करेंगे, जापान में हमेशा ऐसा नहीं होता है। मुश्किल समय में हाथी अपनी सूंड को सहलाकर और धीरे से चहक कर एक दूसरे को दिलासा देते हैं।

एल्विस प्रेस्ली के प्रबंधक ने उन लोगों को भुनाने के लिए “आई हेट एल्विस” बैज बेचे, जिन्होंने उसका माल नहीं खरीदा। मिसौरी ह्यूमेन सोसाइटी में, स्वयंसेवक बच्चे चिंतित आश्रय कुत्तों को किताबें पढ़कर आराम देते हैं।

द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक में, एक अतिरिक्त व्यक्ति को आइसक्रीम बनाने वाले के साथ इधर-उधर भागते देखा जा सकता है। आविष्कार को 2011 में आईजी नोबेल पुरस्कारों में से एक से सम्मानित किया गया था, आविष्कारों के लिए नोबेल पुरस्कार की एक पैरोडी जो “लोगों को हंसाती है, फिर सोचें”।

Read more  What Is Computer In Hindi - कंप्यूटर क्या है हिंदी में पूरी जानकारी

आप उन्हें हर दिन दिन के एक मजेदार तथ्य के रूप में या खाने की मेज पर बात करने के बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं। चाहे आप उन्हें घर पर ब्लॉक पर, किराने की दुकान पर लाइन में पढ़ा रहे हों, या बस जिज्ञासु छोटे दिमागों को संतुष्ट करना चाहते हों, इन मजेदार तथ्यों की जाँच करें। खैर, अब आपकी बारी है क्लासिक पैंट बनने की और उन्हें इन कूल बेबी फैक्ट्स के साथ मिलाने की। इन मजेदार तथ्यों को एक शैक्षिक खेल में बदल दें और बच्चों को उनके आश्चर्यजनक तथ्यों को खोजने के लिए आमंत्रित करें।

खाने की मेज पर बच्चों के लिए इन तथ्यों का उपयोग करें, या उन्हें बच्चों की पार्टी के लिए उत्सुकता में बदल दें। आप कभी नहीं जानते कि आपको इन तथ्यों के साथ कब आना है, जो कि मस्ती का हिस्सा है। इसलिए, हम आपको हमारे साथ चैट करने और यादृच्छिक तथ्यों की हमारी सूची देखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे सभी दिलचस्प, मजाकिया, डरावने छोटे यादृच्छिक या “क्या आप जानते हैं” तथ्य जो आप अपने मस्तिष्क में संग्रहीत करते हैं, एक कारण से मौजूद हैं और किसी दिन काम आने के लिए बाध्य हैं … भले ही यह सिर्फ इतना है कि आप खुद को एक खतरे से हरा सकते हैं परिवार की सैर पर किसी ऊबे हुए बच्चे को दोस्त या सरप्राइज दें।

अपने आस-पास के लोगों को आश्चर्यचकित करने और उनका मनोरंजन करने के लिए कुछ दिलचस्प मजेदार तथ्यों को जानना बातचीत शुरू करने या विषय को पूरी तरह से कुछ नया करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यहाँ किड्स एक्टिविटी ब्लॉग पर, हमने सोचा कि इन मज़ेदार तथ्यों के साथ कुछ मज़ेदार पोस्टकार्ड बनाना मज़ेदार होगा। ये प्रिंट करने योग्य बच्चों के मज़ेदार तथ्य कक्षा के उपयोग, स्कूल या केवल मनोरंजन के लिए एकदम सही हैं। अपने डेस्क पर एक जार में यादृच्छिक तथ्य रखें या प्रतीक्षा करते समय मनोरंजन के लिए उन्हें अपने बैग में ले जाएं।

Read more  परीक्षा में कैसे पास होंगे - How to pass the exam In Hindi

जब आपको लगता है कि आप बहुत थके हुए हैं और आप सब कुछ जानते हैं, तो लोग और घटनाएं आपको सुखद तरीके से आश्चर्यचकित कर सकती हैं। इसलिए यदि आप अपने अगले गेम की रात में खुद को नष्ट करने के लिए उत्सुक कट्टरपंथी हैं, या बस कुछ नया और अनजान सीखना पसंद करते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां 21 बहुत ही रोचक इंटरनेट तथ्य हैं जो आप शायद नहीं जानते।

हम हर दिन इतने सारे अलग-अलग काम करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं कि हम सोच भी नहीं सकते कि हमने इसे पहले कैसे किया। जब आप किसी ऐसे प्रश्न का उत्तर जानते हैं जिसे कमरे में कोई और नहीं जानता है, तो यह आपको एक प्रतिभाशाली व्यक्ति की तरह महसूस करा सकता है। यदि आपको लगता है कि यह प्रभावशाली था कि मनुष्य माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ सकता है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भौंरा भी इसे शीर्ष पर बना सकता है।

डॉल्फ़िन को ग्रह पर सबसे चतुर जानवरों में से कुछ के रूप में जाना जाता है, शायद इसलिए कि वे अपने दिमाग को मजबूत रख सकते हैं। डॉल्फ़िन को अपने लंबे थूथन के चारों ओर समुद्री स्पंज लपेटते हुए देखा गया है ताकि जब वे फोर्जिंग कर रहे हों तो उन्हें कटौती से बचाया जा सके। हालाँकि पांडा कभी-कभी मछली या छोटे जानवर खाते हैं, लेकिन उनके आहार का 99% हिस्सा बाँस का होता है।

कुत्ते की औसत बुद्धि दो साल के मानव बच्चे के समान होती है। इसका नाम ज़ीलैंड रखा गया, इसकी खोज इंसानों के अंतरिक्ष में जाने के बाद ही हुई थी क्योंकि वे इसे पृथ्वी के ऊपर से आसानी से देख सकते थे।

Read more  हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है - हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ?

चूंकि कोई भी अंधविश्वासी संदेह की पुष्टि या खंडन करने के लिए प्रवेश नहीं कर सकता है, एक स्थानीय किंवदंती है जो कहती है कि यह एक मकबरा नहीं है, बल्कि एक टाइम मशीन है।

बुर्ज खलीफा इतना ऊंचा है कि आप दिन में दो बार सूर्यास्त देख सकते हैं। आप जमीन पर सूर्यास्त देख सकते हैं और फिर यदि आप लिफ्ट को इमारत के शीर्ष पर ले जाते हैं तो आपको ऊपर से सूर्यास्त फिर से दिखाई देगा।

सेंट्रल पार्क में स्ट्रीट लाइट नेविगेट करने में आपकी सहायता करने के लिए चार संख्याओं की एक श्रृंखला होती है। इस बात की 50% संभावना है कि 23 के समूह में दो लोगों का जन्मदिन एक ही होगा। वे अपने लिंग को महिला में भी बदल सकते हैं, लेकिन उसके बाद इसे वापस पुरुष में नहीं बदल सकते।

हालांकि, कोआला उंगलियों के निशान मानव पैरों के निशान के समान हैं कि यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी फोरेंसिक परीक्षकों के लिए कोआला फिंगरप्रिंट को मानव से अलग करना मुश्किल होगा। गोरिल्ला एक मानव सर्दी को पकड़ सकता है – हालाँकि आप शायद अभी भी ठंड के साथ चिड़ियाघर में सुरक्षित रूप से जा सकते हैं। आलस गर्म रखने के लिए कांप नहीं सकते, इसलिए बारिश के दिनों में उनके लिए अपने शरीर का तापमान बनाए रखना मुश्किल होता है।

सबसे सूनी जगह अंटार्कटिका है, जहां साल में केवल 182 दिन धूप रहती है। प्रति वर्ष 4,000 घंटे से अधिक धूप के साथ, युमा, एरिज़ोना पृथ्वी पर सबसे अधिक धूप वाला स्थान है।

Leave a Comment