Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022|यहाँ से देख सकते है इंटर स्क्रूटिनी रिजल्ट

Post Title:-Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 Live Now
Post Date:-21/04/2022
Post Update Date:-
Authority:-Bihar School Examination Board बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड
Result Declare:–Notified soon
Result Check:-Through Online
Short Information:-बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 को जल्द ही जारी करने वाला है इंटर के वह सभी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम वाले बच्चे जिन्होंने इंटरमीडिएट स्क्रूटनी फॉर्म भरा था वो अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, Bihar board inter Scrutiny Result से संबंधित सभी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट का रिजल्ट 16 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था, हालांकि इसके बाद बहुत से ऐसे छात्र थे जो अपने रिजल्ट से असंतुष्ट थे, इसके लिये बीएसईबी की तरफ से Bihar board inter Scrutiny फोर्म जारी किया गया था जिन छात्रों ने 23 मार्च 2022 से 3 अप्रैल 2022 तक बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म भर दिया था उनका Bihar Board 12th Scrutiny Result इस सप्ताह मे कभी भी जारी किया जा सकता है।

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022

अभ्यार्थियों ने जिस जिस सब्जेक्ट के लिए इंटर स्क्रूटिनी फॉर्म भरा था, ऐसे बच्चे के कॉपी को दुबारा जाँच करने के लिए बिहार परीक्षा समिति ने टीचर की टीम बनाकर पुनः कॉपी मूल्यांकन का काम किया जिसके बाद कई स्टूडेंट्स की कॉपी में मूल्यांकन में खामियां पाई गई जिसे दूर किया गया और सारे बच्चों के कोपियों का पुनः मूल्यांकन करने के बाद Scrutiny Result तैयार कर लिया गया है।

Bihar Board inter Scrutiny Result में कितना नम्बर बढ़ेगा

जब आप किसी सब्जेक्ट के लिए स्क्रुटनी फॉर्म भरते हो तो आपकी कॉपी दुबारा मूल्यांकन के लिए जाति है जिसके बाद आपके कॉपी को फिर से चेक किया जाता है, और अगर कॉपी रिचेकिंग के दौरान किसी भी तरह की गलती पाई जाती है जैसे कि नम्बर देने मे या फिर नम्बर जोड़ने में कोई गलती हो या फिर कोई क्वेश्चन को चेक करना रह गया हो आदि परिस्थिति में आपका नंबर बढ़ सकता है, लेकिन अगर किसी भी तरह का गलती नहीं पाया जाता है तो वहीं नम्बर आपको मिलेगा जो पहले से था। इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि मूल्यांकन के दौरान आपको ज्यादा नंबर दे दिया गया हो अगर ऐसा पाया जाता है तो इस कंडीशन में आपके नंबर कम भी हो सकते हैं।

पिछले साल Scrutiny कॉपी रिचेकिंग के दौरान छात्रों के ऑल सब्जेक्ट में 2 से 15 नंबर तक बढ़े हैं, इस साल के भी मिल रहे ताजा रिपोर्ट के अनुसार कॉपी की चेकिंग के दौरान कई छात्रों के उत्तर पुस्तिका में 10 नंबर तक बढ़ाए गए हैं।

Important Link

Bihar board 12th Scrutiny result 2022Click Here
Bihar Board Intermediate ResultClick Here
Join Telegram GroupClick Here
YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
BESB Official WebsiteClick Here

Bihar Board inter Scrutiny Result 2022 kaise check kare

बिहार बोर्ड के द्वारा inter Scrutiny Result अप्रैल के आखरी सप्ताह मे जारी कर दिया गया है, सभी छात्र अपना रिज़ल नीचे बताएं गए प्रोसेस को फ़ॉलो करके चेक कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेवसाइट पर जाने के बाद वहा इंटरमीडिएट रिजल्ट 2022 का होगा.
  • अब आपको अपना रोल कोड,रोल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद “View” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आप चाहे तो इस रिजल्ट को प्रिंटआउट या सेव करके रख सकते हैं।

इस साल बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट में साइंस स्ट्रीम के टॉपर सौरभ कुमार,अर्जुन कुमार और राज रंजन हैं वही commerce स्ट्रीम के टॉपर अंकित कुमार, बिनीत सिंह और पीयूष है। Arts स्ट्रीम के टॉपर गोपालगंज के संगम राज और कटिहार की श्रेया कुमारी है।

Bihar Board 10th Result 2022 – Bihar Board Matric Result Date

Bihar Board 12th Result 2022 – Bihar Inter Result 2022 Link

Bihar Board 10th result 2022 Check online Roll Number Roll Code

Bihar Board 1th topper List 2021 – BIHAR Board District Wise List 2021