लम्बाई कैसे बढ़ाये – लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

लम्बाई कैसे बढ़ाये आज के दौर में हर कोई अपनी पर्सनालिटी को अच्छी बनाना चाहता है , चाहे वो कोई हो , हर किसी को अच्छा दिखना पसंद है , बहुत से लोग अच्छे दिखने के लिए बहुत से अजीब अजीब तरकीब अपनाते है |

वैसे आज मैं आपको कुछ ऐसे ही एक बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाला हूँ। जिसके जरिये आप अपनी पर्सनालिटी को अच्छी बना पाएंगे। अगर आपको अच्छा दिखना है , तो आपकी सबसे पहली बात जो कि हाइट पर होनी चाहिए। और ये बात आप लोगो को जरूर ही पता होगी कि अच्छा दिखने के लिए आपको अपनी हाइट पर ध्यान देना होगा। तो चलिए क्यों न आज के इस पोस्ट में हम जानते है , कि आप अपना हाइट कैसे बढ़ा सकते है। जिससे आपकी पर्सनालिटी पर काफी निखार आये। वैसे आज की दुनिया में कई लोग अपनी Height kaise badhaye ? इसके बारे में जानने की इच्छा रखते है।

आज कल की पीढ़ी में जो लोग 18 , 21 साल के है उनमे ये देखा जाता है , कि ये अक्सर अपनी हाइट को लेकर परेशान रहते है। अगर आप भी अपनी लम्बाई कैसे बढ़ाये इस बात को जानने के लिए बेकरार है , तो कोई नहीं आज का ये पोस्ट में आपको जो भी स्टेप बताये है , उन्हें अच्छे से regularity के साथ फॉलो करे।

दोस्तों कोई भी काम को पूरा करने के लिए आपके पास मेहनत और धैर्य की जरुरत तो होती ही है। इसीलिए इसमें भी आपको मेहनत करना होगा और आपको धैर्य रखना होगा , नहीं तो एक दिन टिप्स को फॉलो किया और दूसरे दिन बैठ गए। तो ऐसे नहीं चलेगा बॉस आपको हर दिन आपको इन टिप्स को करते रहना होगा।

दोस्तों अगर आपमें से किसी की लम्बाई कम है तो आपको इस बात को जान लेना चाहिए। कि आप किस कारण आपकी लम्बाई कम है लम्बाई अगर आपकी कम है , तो इसके कई कारण हो सकते है , वैज्ञानिको द्वारा बताये गए कुछ कारण मैंने निचे बताये है।

लम्बाई कैसे बढ़ाये – घरेलू उपाय

आज की दुनिया मे अधिकांश एसे लोग है , जो अपनी हाइट को लेकर काफी परेशान रहते है , अगर आप भी अपना Height Badhana चाहते है , तो मै आपको कुछ लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाय को जरुर ही आजमाकर देखिये .

1. लम्बाई बढ़ाने के लिए पोषक आहार पर दे ध्यान :

जैसा कि आप जानते है कि हमे हमेसा अच्छे अच्छे पोषक तत्व ग्रहण करना चाहिए इससे हमारी शरीर में अंगो में वृद्धि अच्छे से होती है। जैसे कि पोषक तत्व में आपने इन कार्बोहायड्रेट , प्रोटीन ,वसा और भी कई तत्व आपको मिलते है। प्रोटीन शरीर की वृद्धि में काफी सहायक होता है ये तो आप जानते ही है |

अगर आप इन पोषक तत्व को ग्रहण हमेसा अपने समय के हिसाब से करते है , तो आपको अपनी लम्बाई बढ़ाने में काफी समय नहीं लगेगा ,लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी पोषक तत्व पर ध्यान देना होगा। इसीलिए आप हमेसा अच्छे अच्छे पोशक तत्व ग्रहण करते रहे। इससे आपकी शरीर में काफी वृद्धि होगी। मै आपको कुछ बातो को बता दे रहा हूँ कि आपको क्या करना ।

  • सबसे पहले आपको हर रोज हरी सब्जियो का सेवन करना चाहिये .
  • प्रोटीन का अधिक से अधिक सेवन करे ।
  • जंक फ़ूड से दुरी बनाये।
Read more  बाल झड़ने से कैसे रोके - घरेलू उपाय

#2 . लम्बाई बढ़ाने के लिए सीधा बैठने की कोशिश करे |

अकसर कई लोग जब कही पर बैठते है , तो उन्हें ज्यादा देर झुक कर बैठने की आदत सी हो जाती है ,अधिकतर स्टूडेंट भी जब पढ़ाई करते है ,तो उन्हें ज्यादा झुककर पढ़ने की आदत होती है , जो आदत आपकी लम्बाई न बढ़ने का कारण बन जाती है , इसलिए ज्यादा देर झुके नहीं हमेसा सीधा बैठने की कोशिश करे।

पहले करना आसान नहीं होगा ,लेकिन अगर आप इसकी आदत बनाते है , तो ये धीरे धीरे आसान हो जायेगा। आप सीधे बैठ पाएंगे बिना किसी परेशानी के इसीलिए सीधा बैठने का एक और फायदा यह होता है की आप की रीढ़ की हड्डी सीधी हो जाती है ,और जो आपकी लम्बाई बढ़ने में काफी सहायक होती है।

#3. लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम करे |

हमे बचपन से ही इस बात को बताया जाता है की व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होता है , और आज ये बात वैज्ञानिक परिभाषित यानि की बोले तो scientifically proove है। की व्यायाम हमारे लिए काफी लाभदायक होता है

और रही बात लम्बाई बढ़ाने की तो अपनी हाइट बढ़ाने में व्यायाम की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है , व्यायाम करने से हमारे शरीर में जहां अंग मोटा हो जाता है वो अच्छे से फैलने लगता है और आपके शरीर में खिचाव होती है ,जिससे आपकी height बढ़ने में काफी मदद मिलती है। आप व्यायाम करने मे कुछ ये काम कर सकते है .

  • रोजाना दौड लगा सकते है .
  • जम्प लगाये .
  • रस्सी फान सकते है
  • कुछ देर लटक सकते है .

4. लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छी नींद ले।

दोस्तों आपको नींद क्यों जरुरी है इस बात का तो पता ही होगा अगर नहीं पता तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े। अच्छी नींद से आपको कई सारे फायदे होते है। क्योकि अच्छी नींद से हमारा शरीर अच्छे से ग्रो करता है। और जब अच्छी नींद पूरी होती है तो व्यक्ति का मन बहुत अच्छा होता है उस समय। इसलिए आपको हर रोज कम से कम 7 -9 घंटे सोने चाहिए क्योकि सोने से हमारा शरीर फिर से रिजनरेट होता है। इससे हमारी हाइट पर काफी अच्छा असर देखने को मिलता है।

  • सोते वक्त कुछ विशेष ध्यान दे :
    • जब आप सो रहे है , तो आप ध्यान रखे कि आप ज्यादा देर सिधे से सोये .
    • ज्यादा झुक कर न सोये .
  •  कैसे अच्छी नींद लगेगी ;
    • सोने से पहले टीवी न देखे। 
    • लाइट बंद करने  बाद मोबाइल स्क्रीन को न देखे।
    • एलकोहॉल सिगरेट आदि का सेवन न करें। 
    • अपनी personal बातों को डायरी में लिखे। 
    • ऐसे काम करें जो आपको ख़ुशी दे। इससे हमारे सेरोटॉनिन हार्मोन का स्राव होता हैं और इसके स्राव से हमे अच्छी नींद(sleep) आती है।  
Read more  जल नेति क्या है ? क्रिया विधि , लाभ एवं सावधानी

5. लम्बाई बढ़ाने के लिए खेल खेलिए |

खेलना एक अच्छा व्यायाम है , वैसे हम सब ये बात जानते है . खेलने से एक बात ये होती है कि आप अपना लम्बाई बढ़ा सकते है। क्योकि खेलने से हमारे शरीर में काफी वृद्धि होती है , और आप काफी तंदुरुस्त रह सकते है खेलने में आप फुटबॉल ,कबड्डी , स्विमिंग , साइकिलिंग कर सकते है |

#6 लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये।

प्रतिरोधक क्षमता आपके हाइट बढ़ाने में काफी मदद करता है। जैसा की प्रतिरोधक क्षमता आपके रोग से लड़ने के लिए होता है ,लेकिन कुछ हद तक यह भी आपके लम्बाई height बढ़ने का कारण बन जाता है। अगर आप स्वास्थ्य रहेंगे , तो उतना ही आप अच्छे से अपनी हाइट increase कर पाएंगे।

7. लम्बाई बढ़ाने के लिए ध्रूमपान से दूर रहे।

ध्रूमपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है , इस सच को झूठ नहीं कहा जा सकता है , अगर आप ध्रूमपान करते है और अपनी लम्बाई हाइट भी बढ़ाना चाहते है , तो आपको उसके लिए ध्रूमपान से दुरी बरतनी होगी है। यानी की आपको ध्रूमपान का सेवन नहीं करना होगा।

ध्रूमपान करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है। इससे आपकी लम्बाई कभी भी नहीं बढ़ेगी क्योकि आपके पास जो भी पावर अपने हाइट को बढ़ाने के लिए होगा। आप उस को ध्रूमपान करने के बाद खो देंगे। इसीलिए ध्रूमपान करने से दुरी बरते।

लम्बाई ( Height ) न बढ़ने का कारण :

  1. अगर आपकी हाइट कम है तो इसके पीछे आपका अनुवांशिकता का समस्या हो सकता है। आनुवंशिकता में ये होता है की अगर आपके माता पिता का अगर हाइट कम हो तो बहुत ज्यादा तक देखा गया है कि उनकी हाइट बहुत कम होती है ये गुण किसी में भी आ सकते है अगर आपके पिता की उम्र लम्बी है तो हो सकता है की आपकी भी लम्बाई बढ़ जाये। ये गुण आपमें आ सकते है ,ये निश्चित नहीं है की पिता का गुण आपमें आये आपके माता या पिता दोनों में से किसी का भी गुण आ सकता है।
  2. हाइट न बढ़ने के कारण आपकी पोषण भी हो सकते है यानि की आप किस तरह का पोषक तत्व ग्रहण करते है। और कितना अच्छा पोषक तत्व ग्रहण करते है। अगर आप अच्छे से कुछ भी आहार या भोजन नहीं करते तो ये भी आपके हाइट न बढ़ने का महत्वपूर्ण वजह हो सकता है।
  3. हाइट न बढ़ने के कारण ये भी हो सकते है , की आप पानी बहुत कम पिते होंगे यानि आपके शरीर में पानी कम होगा उसके लिए आपको हर रोज ज्यादा पानी पीना होगा।
  4. ये भी कई लोगो के लम्बाई न बढ़ने का कारण ये होता है कि वो बहुत कम उम्र में बहुत ज्यादा भारी सामान उठाते है जिसकी वजह से उनकी हाइट नहीं बढ़ती है।
Read more  Muskmelon Benefits In Hindi - खरबूजा खाने के फायदे

आज आपने क्या जाना

आज आपने लम्बाई कैसे बढ़ाये – लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय  के बारे मे जाना है , उम्मीद करते है कि आज का पोस्ट आपको पसंद आये , और आप इसे शेयर जरुर करे . ताकि और लोगो को भी इन तरीको के बारे मे पता चल पाये कि आप कैसे अपनी हाइट बबढ़ा सकते है

Leave a Comment